Nifty in Hindi

दोस्तों आपने निफ्टी ( NIFTY ) शब्द तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है निफ्टी ( NIFTY ) होता क्या है और कैसे बनते है इसका  मतलब क्या है .आज की इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे. निफ्टी (NIFTY ) भी सेंसेक्स की तरह है जो लोग share मार्किट में निवेश करते है उनके लिए निफ्टी का सूचकांक बहुत महतवपूर्ण है.

निफ्टी क्या है?

NSE का full form National Stock Exchange of India है। निफ्टी में 50 कंपनियां शामिल होती है। इसकी शुरुआत नवंबर 1994 को हुयी थी। Nifty शब्द- National और Fifty से मिलकर बना है। यहाँ Fifty नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में शामिल 50 कंपनियों के लिए है।

निफ्टी की गणना कैसे होती है?

निफ्टी की गणना(Calculation of Nifty) सेंसेक्स के तरह ही Free-float Market Capitalisation के आधार पर की जाती है। Nifty क गणना करते वक्त सेंसेक्स की गणना में उपयोग किये जानेवाले पद्धति का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ टर्म निफ्टी में बदल जाते है।

जो इस प्रकार है –

  • Nifty की गणना करते वक्त आधार वर्ष(base year) 1995 और आधार वैल्यू(base value) 1000 का उपयोग किया जाता है।
  • Nifty की गणना में देश के 12 अलग-अलग सेक्टर की 50 सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनियों को चुना जाता है।

जैसा की हम जानते है हमारे देश में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( BSE ) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ). निफ्टी ( NIFTY ) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) का सूचकांक है. जो की NSE में लिस्टेड 50 प्रमुख कंपनियों के शेयर्स का सूचकांक  है. निफ्टी शब्द दो शब्दों NATIONAL + FIFTY से मिलकर बना है इसे निफ्टी ( NIFTY ) 50 भी कहते है. जहाँ सेंसेक्स में सिर्फ 30 कंपनियों को सामिल किया जाता है वही निफ्टी में 50 कंपनिया शामिल होती है. ये पचास कंपनिया अपने फील्ड की सबसे बड़ी कंपनिया होती है और इनके पुरे मार्किट में पचास फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी होती है.

इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है INTRADAY TRADING IN HINDI

निफ्टी क्या होता है और इसकी गणना कैसे होती है? आप जान चुके होंगे। आपको ये लेख कैसी लगी अहमें बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here