SBI ने दी चेतावनी: USB चार्जिंग पोर्ट से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

आपने कभी सोचा है कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाएंगे और आपकी निजी जानकारियों के साथ-साथ आपके बैंक अकाउंट भी खाली हो जाएंगे? अगर, आपको इस बात का अंदाजा नहीं है तो हम आपको बता दें कि स्मार्टफोन के लिए इस्तेमाल होने वाले डाटा केबल यानि की USB चार्जिंग केबल के माध्यम से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

USB चार्जर करा सकता है भारी नुकसान

चार्जिंग स्टेशनों पर मौजूद USB चार्जर का इस्तेमाल न करें इससे आपका डाटर चारी हो सकता है जो आपके बैंक अकाउंट को खाली भी कर सकता है। इसे ‘जूस जैकिंग’ कहते हैं।

जूस जैकिंग

जूस जैकिंग’ एक तरह का साइबर अटैक है। इसमें सार्वजनिक यूएसबी पोर्ट के ज़रिए आपके मोबाइल को कनेक्ट किया जाता है और आपके मोबाइल में मालवेयर इंस्टॉल कर दिया जाता है। जिसके बाद आपके मोबाइल पर होने वाली निजी जानकारी को साइबर अपराधी तक पहुंचाने में जरा भी समय नहीं लगता है।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को इस खतरनाक साइबर क्राइम के बारे में आगाह करते हुए ट्वीट किया और कहा, USB चार्जिंग केबल के माध्यम से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकते हैं और आप ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाएंगे।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

फोन के साथ चार्जर या पावर बैंक लेकर चलें ताकि आपको पब्लिक प्लेस पर उपलब्ध चार्जिंग प्वाइंट में अपने फोन को चार्ज करने की जरूरत न हो।

अगर, आप किसी पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करना चाहते हैं तो आप अपने फोन के चार्जर के जरिए ही चार्ज करें। USB केबल के माध्यम से कभी फोन चार्ज न करें।

किसी अनजान शख्स के लैपटॉप या PC की मदद से भी अपने फोन को चार्ज न करें।

किसी अनजान व्यक्ति के कार से अगर आप सफर कर रहे हैं तो फोन को कार में चार्ज में न लगाएं।

किसी भी तरह की संदेह की स्तिथि में आप अपने बैंक को आगाह करें और अपने बैंक अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *