paypal-account

Paypal क्या है

पेपल एक वेबसाइट है जिसका प्रयोग आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूज़ कर सकते है इसके यूज़ से एक व्यक्ति या फिर एक व्यापारी(Bussiness Man) दुनिया में कही भी पेमेंट भेज सकता है या फिर किसी से पेमेंट ले सकता है अगर आपका कोई व्यापार है ऑनलाइन और आप कुछ भी ऑनलाइन बेचते है तो ऐसे में आप paypal की मदद से अपने पैसे का लेन देन कर सकते है.

पेपल एक वेबसाइट है जिसका प्रयोग आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूज़ कर सकते है इसके यूज़ से एक व्यक्ति या फिर एक व्यापारी(Bussiness Man) दुनिया में कही भी पेमेंट भेज सकता है या फिर किसी से पेमेंट ले सकता है अगर आपका कोई व्यापार है ऑनलाइन और आप कुछ भी ऑनलाइन बेचते है तो ऐसे में आप paypal की मदद से अपने पैसे का लेन देन कर सकते है ia सहित कई देशो में बहुत लोकप्रिय है। आज जब ऑनलाइन पैसे की लेन देन की बात आती है तो सबसे ज्यादा इंटरनेट बैंकिंग, UPI या फिर Paytm वॉलेट का इस्तेमाल किया जाता है

PayPal Kaise Kam Karta Hai

हमे पेपल अकाउंट बनाने के लिए अपने ई-मेल एड्रेस का उपयोग करना पड़ता है। यही ई-मेल हमारी PayPal Id भी होती है। इसके बाद हमे अपने डेबिट व् क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी डालना होती है।

याद रहे हम उन्ही व्यक्ति को पैसे भेज सकते है या प्राप्त कर सकते है जिसका पेपल अकाउंट हो। or Bank ka Card. PayPal हमारे बैंक अकाउंट से मनी ट्रान्सफर करता है, इसके लिए PayPal कमीशन भी काटता है।

Read More: WHAT IS NIFTY IN HINDI निफ्टी क्या है ?

PayPal Account Types
पेपल अकाउंट के प्रकार आपको आगे बताये गए है, जानते है इसके प्रकारों के बारे में।

Individual Account
पर्सनल अकाउंट को हम इंडिविजुअल अकाउंट (Individual Account) भी कहते है। इस अकाउंट के द्वारा हम एक पेपल अकाउंट से दुसरे पेपल अकाउंट में पैसा भेज व प्राप्त कर सकते है। इसमें आपके डेबिट व् क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं मांगी जाती है।

Business Account
इस PayPal Account का उपयोग व्यापारी (Business Man) करते है। अगर आपका भी बिजनेस देश के बाहर दुनिया भर में फैला है तो आप इस पर अकाउंट बना सकते है और दुनिया भर में कही भी अपने कस्टमर को इनवॉइस सेंड कर उससे पैसे प्राप्त कर सकते है।

Read More: QUORA क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Paypal अकाउंट बनाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  अगर आप अपना एक PayPal Account खोलना चाहते है, then आपको यह Following Documents की ज़रूरत पड़ेगी

  • Bank Account
  • Pan Card (For KYC)
  • Credit or Debit Card

PayPal के फायदे

  1. PayPal का जो सबसे बड़ा Benifit जो मुझे लगता है कि, आप इसमें international Payments कर सकते हैं, बहुत ही बहुत ही ज्यादा कम fees देकर।
  2. अगर आपने PayPal में किसी Fruad बंदे को Payment कर देते हैं तो, आप उसके खिलाफ PayPal में Dispute file कर सकते हैं, जिसमें PayPal Support आपकी पूरी मदद करेगा।
  3. PayPal आपको हर transaction के ऊपर आपको 100% Security प्रदान करने की कोशिश करता है
  4. PayPal एक बहुत ही trustable company है।  

PayPal के नुक्सान

  1. हम Indian लोगो को free की चीज़े बहुत पसंद होती है, इसी लिए आपको PayPal पसंद नहीं आएगा, क्योकि, PayPal Free नहीं है।
  2. अगर आपके खिलाफ कोई dispute file कर देता है, तो आपका account बिना बजे आपका account inspection के लिए freeze हो जाता है।

Conclusion:

तो दोस्तों अब आप घर बैठे ही किसी को भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है और यदि आप शॉपिंग पर जाते है तो आपको अपने साथ अब ज्यादा पैसे ले जाने की भी जरुरत नहीं होगी। आप Paypal के द्वारा ही Secure Payment कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here